Personality Development

व्यक्तित्व विकास के 10 नियम

10 Best Personality development

10 Best Personality Development Tips in Hindi

व्यक्तिगत विकास (Personality Development), हम सभी अपनी Personality को बेहतर बनाना चाहते है। हम सभी चाहते है की हमे देख कर हमसे बात कर के लोग हमसे Impress हो हमारी तारीफ करे और हमारे जैसे बनने की सोचे। पर हम में से कितने लोग जानते है है अपनी Personality को बेहतर बनाने के लिए हमे क्या करना चाहिए, कोण से टिप्स है जिनको फॉलो कर के हम एक Impressive personality बन सकते है।

हमारे इस Blog के माध्यम से आप भी अपनी Personality को grow कर सकते है और बेहतर परिणाम पा सकते है। हम इस Blog में कुछ बेहद ही चुंनिंदा और कारगर Tips को Share कर रहे है जिनको फॉलो कर के आप भी लोगो के बिच Center Of Attraction बन सकते है। तो आईये पड़ते है कोण है ये टिप्स:

1. अपने ऊपर विश्वास रखें

जीवन में अगर आप कुछ भी करना चाहते हैं तो जरुरी है की आप अपने ऊपर विश्वास रखे। अपने ऊपर विश्वास रखना पहला कदम है अपने व्यक्तित्व विकास के लिए। अपनी काबिलियत पर कभी भी शक न करे और हमेशा अपने आप से कहें, Yes I can do it.

2. अपने आस पास के लोगो को करे पसंद

दोस्तों, किसी को जाने बिना उन्हें Judge करना सही नहीं है, जब हम किसी से मिलते हैं तो मन में उस person की एक image बना लेते हैं. ये Image positive या Negative हो सकती है। पर दोस्तों ये जरुरी है की आप पहले सामने वाले को समझे और फिर उनके बारे में अपनी रे बनाये।
यह बात तो आपको accept करनी ही होगी कि इस दुनिया में कोई भी इन्सान perfect नहीं हो सकता, हर इंसान में अपनी खुबिया कर कमिया होती है। अगर आप किसी भी particular इन्सान को like नहीं करते है क्योंकि उस इन्सान में आपकी वो चीज या वो आदत नहीं है जिसकी आप उम्मीद रखते ही कि हर इन्सान में होनी चाहिए तो इस तरह से आपको इस दुनिया का हर इन्सान बुरा ही लगेगा.
सबसे पहले आपको दुसरो को Like करना सीखना होगा। This is the Second Step to Improve Your Personality.

3. हर इन्सान से सीखे

आप इस दुनिया में हर इंसान से कुछ न कुछ सिख सकते है, आपको बस अपनी नज़रो को खुला रखना है और जहा भी आपको कुछ सिखने को मिले बिना हिचकिचाए उसे सीखना है। जब भी आप किसी नई जगह पर जाते है, जैसे college, school, office, company etc. तो वह आपको कई तरह के लोगो से मिलने का मौका मिलेगा, आपको करना बस इतना की अपने आस पास के लोगो अछि तरह observe करना है और जो कुछ भी अच्छा सिखने को मिले उसे सीखते जाना है।

4. ड्रेसिंग जगह के मुताबिक पहने

दोस्तों हम कई बार देखते है कुछ लोग यह नहीं समझ पते है की किस जगह क्या पहनना उचित है। जैसे Job interview में casuals पहन कर जाना, Formal shoe न पहनना etc. वैसे तो event, wedding etc. पर जाते वक्त सभी लोग अपनी dressing अच्छी रखते है और जगह के मुताबिक ही रखते है. पर यह भी इम्पोर्टेन्ट है की हम इस बात का भी ध्यान रखे की हम normal occations पर ज्यादा चमीके कपडे न पहने या business meeting में well dressed हो कर जाये। आपको वैल्यू समझनी होगी क्योंकि आपका first impression, last impression होता है, जो आपकी personality पर बुत बड़ा impact डालता है.

इसलिए कही भी जाने से पहले अपने ड्रेसिंग का जरूर ध्यान रखे, और हसी का पात्र बनने से बचे।

5. एक अच्छा श्रोता (Listener) बने

दोस्तों, सिर्फ अछि बाते बोलने से ही कोई आपको पसंद नहीं करने लगता, यह भी जरुरी है की आप दुसरो की बाते भी पुरे ध्यान से सुने। यह चीज आपको बहुत आगे तक ले जाएगी, आपको यह आना बहुत जरुरी है कि किसी भी व्यक्ति को बोलते हुए अच्छे से कैसे सुने, और कैसे अपना Body language act करे कि आगे वाले को लगे कि आप उसकी बात को ध्यान से सुन रहे है।

जो लोग दुसरो की बाते ध्यान से सुनते है उन लोगो को सभी दुसरो के मुकाबले ज्यादा पसंद करते है। So be a good listener.

6. बॉडी लैंग्वेज को सुधारे

Personality development में यह सबसे ज्यादा जरुरी पॉइंट में से एक है, आपके बात करने के तरीके के साथ-साथ में आपकी बॉडी लैंग्वेज भी उस तरह की होनी काफी जरुरी है. यह लोगो को आपकी बात समझने में काफी मदद करता है. एक सुस्त बॉडी लैंग्वेज लोगो का इंटरेस्ट आपमें काम कर सकता है। तो हमेशा आपको एनर्जेटिक बने रहना चाहिए और समय और परिस्थिति के अनुसार अपना बॉडी लैंग्वेज चेंज करते रहना चाहिए।

7. दुसरो की इज्जत करे

सामने वाला आपसे बड़ा हो या फिर छोटा आपका फ़र्ज़ बनता है की आप सबका सम्मान करे। दोस्तों यह बात हमे कई बार सुनी है और यही सही भी है की आप सामने वाले से जैसा बर्ताव करते है लोग भी आपके साथ वैसा ही बर्ताव करते है। इसलिए हमे सभको सम्मान देना चाहिए। यह हमारी Personility का सबसे Important पार्ट है।

8. प्रसंशा करें

दुसरो के गुणों की प्रसंशा करना भी एक अछि आदत है। अगर किसी में कोई अच्छी दिखे या किसी ने कोई अच्छा काम किया हो तो उनकी तारीफ करना न भूले।

9. गलती को माफ़ करना सीखे

आप खुद भी यही चाहते हो कि अगर आपसे कोई गलती हो जाये तो सामने वाला कोई भी व्यक्ति हो वो आपको माफ़ कर दे क्योंकि गलती इंसानों से ही होती है, तो जो आप दुसरो से उम्मीद करते हो कि सामने वाला आपको माफ़ कर दे पहले वो आदत आप अपने में डालना सीखो, आपको भी दुसरो को उनकी गलती के लिए माफ़ करना आना चाहिए। ऐसा करने से न सिर्फ आपकी पर्सनालिटी में सधार आएगा बल्कि आपको अंदरूनी शांति का भी आभास होगा, क्युकी माफ़ न करने से आपके मन को तकलीफ होती है और माफ़ कर देने से आपका मन उन बातो को भूल कर आगे बाद पाता है।

10. माफ़ी मांगना सीखे

अगर आपसे कोई गलती हो जाती है तो अपनी गलती मान लेने और उस गलती की माफ़ी मांग लेने से आप छोटे नहीं हो जाते बल्कि दुसरो की नज़रो में आपके लिए सम्मान और बाद जाता है।
दोस्तों इन 10 tips को फॉलो करके आप भी अपनी पर्सोनिलटी में बदलाव महसूस कर सकते है और दुसरो पर अपना प्रभाव दाल सकते है।

These fantastic 10 tips will definitely change your personality. If you like this blog then please let us know by your valuable comments. Please read our blog व्यक्तित्व विकास के 15 नियम for more information.

Thanks for reading!