Entrepreneurs

7 Characteristics of Successful Entrepreneurs

7 Characteristics of Successful Entrepreneurs
7 Characteristics of Successful Entrepreneurs

सफल उद्यमियों के 7 लक्षण (7 Characteristics of Successful Entrepreneurs)

एक Successful Entrepreneurs की 7 विशेषताएं होती जो की उनको दुसरो से अलग करती है। आईये जानते है क्या है ये विशेषतए:

  1. जोश और प्रेरणा (Passion and Motivation)

वैसे तो ऐसे कई गुण होते है जो एक Entrepreneur को सफल बनते है पर Passion and Motivation इनमे से सबसे महत्वपूर्ण है।

✔️ क्या आप बिना ऊबे, बार-बार काम कर सकते हैं?

✔️ क्या ऐसा कुछ है, जो आपको रात में जगाये रहता है, क्योंकि आपने अभी तक उस कार्य को समाप्त नहीं किया है?

✔️ क्या आपने कुछ बनाया है और उसमे सुधार करना जारी रखना चाहते हैं?

✔️क्या आपके जीवन में कुछ ऐसा काम है जो आपको आनंद देता है, जिसे आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों में करना जारी रखना चाहते हैं?

अगर ऊपर दिए सभी प्रश्नो का उत्तर हाँ है, आप आप एक Successful Entrepreneur है।

2. जोखिम लेने से नहीं डरते है (Not Afraid to Take Risks)

Entrepreneur हमेशा रिस्क लेने के लिए तैयार होते है। एक अच्छा Entrepreneur वही है जिसने जीवन में कभी risk लिया हो क्युकी जब तक आप risk नहीं लगे आप कुछ अच्छा achieve नहीं कर पाएंगे। एक Entrepreneur रिस्क लेने से पहले हमेशा अपने resource and plan को तैयार रखते है। Risk का मूल्यांकन करते समय, एक सफल Entrepreneur खुद से पूछेगा, “क्या यह मेरा करियर, समय और धन की लागत के लायक है?” और, “अगर यह venture भुगतान नहीं करता है तो मैं क्या करूँगा?”

3. आत्मविश्वास, कड़ी मेहनत और अनुशासित समर्पण (Self-belief, Hard Work and Disciplined Dedication)

Entrepreneur खुद पर विश्वास करते हैं। वह आत्मविश्वासी और अपनी परियोजना के लिए समर्पित होते हैं। उन्हें अपने कार्य और योजनाओ पर भरोसा होता है, कई बार लोग उन्हें जिद्दी मन लेते है लेकिन उनका यही hard work और कुछ करने की चाह उन्हें एक Successful Entrepreneur बनती है।

4. Adaptable और Flexible

एक सफल Entrepreneur ग्राहक या बाजार की जरूरतों के अनुसार Adaptable और Flexible रहता है। क्युकी यही सफलता की कुंजी है। अगर वह वक़्त की अनुसार नहीं चलेगा तो वह कभी सफल नहीं हो पायेगा।

5. उत्पाद और बाजार के जानकार (Product and Market Knowledge)

Entrepreneur अपने product को अच्छी तरह जानते है और वो बाजार को भी जानते हैं। वह सफल होते है क्युकी वह ऐसा product बनाते है जो सबसे अलग हो या अपने product में कुछ अचे बदलाव ले आते है।

6. मजबूत धन प्रबंधन (Strong Money Management)

किसी भी business को Profitable बनने में समय लगता है। तब तक, पूंजी सीमित होती है और समझदारी से उपयोग करने की जरूरत है। एक सफल Entrepreneur वर्तमान और भविष्य के financial obligations के लिए योजना बनाते हैं और एक आपातकालीन निधि को अलग करते हैं।

7. तैयारी से बाहर निकलें

हर प्रयास में सफलता नहीं होगी। entrepreneurial ventures की विफलता दर बहुत अधिक है। कभी-कभी, सबसे अच्छा समाधान यह है कि इसे छोड़ने के लिए रेडी रहे और एक असफल व्यवसाय में पैसा डालने के बजाय कुछ नया प्रयास करें। कई प्रसिद्ध Entrepreneur पहली बार सफल नहीं थे, लेकिन उन्हें पता था कि उनके नुकसान की भरपाई कब होगी।

दोस्तों हम उम्मीद करते है आपको हमारा ये Blog पसंद आया होगा, आप ऐसे ही और कई ब्लोग्स आप हमारी वेबसाइट पर पड़ सकते है। आपको यह blog कैसा लगा हमे comments करके जरूर बताये। Thank You!