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समय प्रबंधन के बेहतरीन उपाय । कैसे करें Time Management?

Time Management Tips

कैसे करें Time Management?

Friends, If you are not good at Time Management or you always late for everything. You don’t want to be late but things are falling apart. Then you must change your lifestyle. You must adopt some cool tips to change your life and be on time. We are sharing some very useful tips with you, which will definitely help you to save your time.

1. Decide Your Goals

किसी भी काम को करने से पहले आपको ये पता होना बहुत जरुरी है की आपका Goal क्या है? तभी आप सही Direction में काम कर सकते है। हम सभी के life में २ type के goal होते है- Long term goal and short term. जब हमे ये सही से पता होता है की हमारा goal क्या है तब हम अपनी activies उस goal को achieve करने के लिए करते है।

2. Prioritize Your Work

काम को शुरू करने से पहले ये जानना बहुत जरुरी है की कौन सा काम Important है और कौन सा काम urgent? चलिए इसे कुछ इस तरह समझते है-

Important and Urgent — ऐसा काम जो Imp भी हो और urgent भी, ऐसे काम को सबसे पहले कर लेना चाहिए।
Important But Not Urgent — ऐसा काम जो Imp है पर Urgent नहीं है, उसे आप पहला काम ख़त्म करने के बाद में भी कर सकते है।
Urgent But Not Important — ऐसे काम जो urgent तो है बूत उनका कोई Long term result नहीं है, ऐसे काम को आप Skip कर सकते है या किसी और को pass on कर सकते है।
Not Urgent and Not Important — ऐसे काम जो न तो Imp है न ही Urgent, ऐसे काम को आप कभी भी फुर्सत के समय कर सकते है।

3. Make a Plan

अगर आप कोई भी काम start करने से पहले उसकी Planning कर लेते है तो आपका काम बहुत आसानी से हो जाता है। Planning से आपको पता होता है की आपको कब क्या करना है। जब भी आपको कोई Imp task करना हो तो आप उसकी planning एक रात पहले ही कर ले ताकि आपको उस काम को करने में कोई problem न आये, और अपना important काम आप अगली सुबह ही कर ले। आपको अपने हर imp काम को सुबह ही कर लेना चाहिए, क्युकी सुबह-सुबह आप Energy से भरे होते हो, और आपका mind भी Fresh होता है, जिससे आप ज्यादा Concentration से काम कर सकते हो।

4. Keep Your Phone Away

अगर आप अपना काम समय पर पूरा करना चाहते है, तो आपको काम करते वक़्त अपना फ़ोन खुद से दूर रख देना चाहिए। चाहे तो आप अपने नेट ऑफ भी कर सकते है। काम के वक़्त फ़ोन पास होने के  कारन आप अपने काम से distract हो सकते है। बार बार अपना phone check करना, whatsapp, Instagram, Facebook के notification आपको अपने काम से भटकाते है और आपका Time waste करते है। इसलिए ये जरुरी है की आप अपना फ़ोन अपने से दूर रख कर ही काम करे।

5. Audit Your Time Management Strategy

आपको हर week अपनी progress and time management strategy को check करना चाहिए और जहा सुधार की जरुरत हो वहा अपनी strategy को सुधार लेना चाहिए। Weekly review करने से आप अपने काम में बेहतर सुधार ला पाएंगे।

6. Learn to Say “No”

जी हाँ आपको “ना” कहना सीखना होगा! आप अपना कोई importatnt काम कर रहे है और आपके friend का कॉल आता है – let’s go for the Movie. तब आप सोचते है “अरे मैं अपने दोस्त को कैसे मना करू उसे बुरा लगेगा” अगर आप ऐसा कुछ सोचेंगे को आप कभी Time managment नहीं कर पाएंगे क्युकी आपका आज का समय आप खुद waste कर रहे है। आपका अपना काम छोड़ कर जाना सही नहीं है आप अपने दोस्त को कह सकते है की आप weekend या आपके काम ख़त्म होने के बाद मिल सकते है।

7. Take Breaks

मानव मस्तिष्क एक समय में लगभग 90 मिनट के लिए ध्यान केंद्रित कर सकता है। लगातार काम करते रहने से आपकी work efficiency पर फर्क पड़ सकता है, इसलिए आपको कम से कम हर 90 मिनट में Break लेते रहना चाहिए।

We hope our blog will help you to manage your time efficiently. If you like this blog then please share your views in comments. Also, please read our most popular blog on व्यक्तित्व विकास के 15 नियम.

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