Blogging

Blogging Tips For Beginners

Blogging Tips For Beginners
Blogging Tips For Beginners

Blogging Tips For Beginners

दोस्तों, अगर आप भी एक blogger के रूप में सफल होना चाहते हैं तो हमारे ये 7 आसान blogging tips के जरिये आप भी एक सफल blogger बन सकते है। आईये जानते है कौन सी है ये tips:

1. Blog का topic हो प्रचलित

जब आप अपने blog के topic का चुनाव करते है, तो आपको कुछ चीज़ो का ध्यान रखना चाहिए। जैसे- Social media पर लोग क्या बात कर रहे है, लोग किस बारे में जानना चाहते है? लोग किस विषय को पढ़ना चाहते हैं, क्या ऐसी चीज़े है इनके बारे में आप लोगो को educate कर सकते है। ये सारे questions आपको आपके blog के लिए एक अच्छा topic सर्च करने में मदद करेंगे।

2. पहले अपने लिए लिखें

सबसे पहले अपने लिए लिखें। इस तथ्य को अनदेखा करें कि आप जो लिखते हैं कोई और भी उसे पढ़ेगा। आपको सिर्फ अपने thoughts, ideas, opinions पर ध्यान देना चाहिए और अपने विचारो को अपने अपने blog के रूप में लिख देना चाहिए

3. अपने Readers से करे प्यार

New readers के लिए लिखना अच्छा है लेकिन आपको कभी भी अपने existing readers को नहीं भूलना चाहिए। आप जब भी लिखे हमेशा ये सोचे की क्या ये आपके existing readers को पसंद आएंगे? क्या वो इस appreciate करेंगे? जब आप अपने existing readers को प्यार करेंगे तभी आप new readers भी जोड़ पाएंगे।

4. call-to-action पर भी दे ध्यान

सिर्फ Blog लिखना ही काफी नहीं है, आपको अपने रीडर्स को अपने blog को subscribe करने या signup for an email के लिए भी encourage करना चाहिए। इसके लिए आप Blog के अंत में call-to-action का मैसेज दे सकते है।

5. अपने Blogs पर हमेशा सक्रीय रहे

यह सबसे important blogging tips है| अपने रेगुलर रीडर को हमेशा बनाये रखने और नई रीडर्स को जोड़ने के लिए जरुरी है की आप अपने ब्लॉग पर सक्रिय रहे और Consistently blogging करते रहे।

6. Blog का Title हो आकर्षक

जब तक आपके blog का title आकर्षक नहीं होगा, तब तक आपके ब्लॉग पर लोगो का इंटरेस्ट काम ही होगा। आम तौर पर हम सभी वही ब्लॉग पड़ना पसंद करते है जिसका शीर्षक बहुत ही आकर्षक हो। इसलिए जितनी मेहनत आप blog लिखने में करे उतनी ही मेहनत आपको अपने blog के Title पर भी करना चाहिए

7. अपने ब्लॉग को रखे सटीक और संक्षिप्त

आप अपने blog को जितना सटीक और संक्षिप्त रखेंगे, आपके readers उतना ही आपके ब्लॉग को पड़ेगे। अगर आप अपने readers को long term readers बनाना चाहते है तो आपको काम शब्दों में अपनी पूरी बात कहने की कला सीखनी होगी।

दोस्तों हमने आपको इस article के माध्यम से blogging के कुछ बेहद तेहतरीन tips दिए है। हम उम्मीद करते है की आप सफल blogger बन पाएंगे और दुसरो को अपने knowledge को लाभ दे पाएंगे। दोस्तों अगर आप खुद का Small Business स्टार्ट कर पैसे कमाना चाहते है तो हमारा यह ब्लॉग Small Business Ideas for Women जरूर पड़े। आपको यह blog कैसा लगा हमे comments करके जरूर बताये। Thank You!