Student

Effective Ways To Get Top in Exam / परीक्षा में टॉप करने के कुछ प्रभावी तरीके

Effective ways to get top in exam | परीक्षा में टॉप करने के कुछ प्रभावी तरीके
Effective ways to get top in exam | परीक्षा में टॉप करने के कुछ प्रभावी तरीके

परीक्षा में टॉप करने के कुछ प्रभावी तरीके:-

1- पहला नियम (FIRST RULE) :-

नियमित पढाई करना (Regular Study) ये एकदम सीधी सी बात है जैसे हम अपने काम Daily Base पर रोज करते है जैसे सूर्य अपने समय पर निकलता है और और अपने समय पर रोज अस्त होता है ठीक उसी प्रकार हमे भी अपनी Study रोज करनी चाहिए!

2- दूसरा नियम (SECOND RULE):-

नियमित स्कूल क्लास में पढाई करना ( Daily Class Attend)पढाई का मूलमंत्र है रोज स्कूल जाना और स्कूल में अपने अपने सभी Subject के Class में उपस्थित होकर अध्यन करना, क्युँकि आजकल विध्यार्थियों में सबसे बड़ी यही कमी देखी जाती है की वे Regular School नही जाते है और यदि जाते भी है तो अपने सारे Class Attend नही करते है जो की एक तरह से अपने आप को धोखा देने के बराबर है इसलिए Exam में अगर Top करना है तो हमारा School में regular Class अटेंड करना भी बहुत मायने रखता है!

3- तीसरा नियम (THIRD RULE)

अध्ययन के लिए समय सारिणी बनाये (Set TimeTable for Study) हर चीज का समय होता है जैसे समय पर खाना खाना, स्कूल जाना , समय पर एग्जाम का होना, समय पर नये क्लास में एडमिशन लेना, यानी दुनिया के हर काम के लिए एक समय फिक्स होता है तो हमे अपने पढाई के लिए भी Time Table Set करना चाहिए! और हमे अपने Time Table में Study के साथ साथ लिखने के लिए भी वक्त देना चाहिए क्युँकि Exam में Examiner के सामने हमारे लिखे हुए Solve Question ही जाते है इसलिए हम जो भी कुछ पढ़ते हो उसे पढने के साथ साथ लिखते रहना भी चाहिए क्युँकि लिखने से कोई भी चीज Mind में Set हो जाती है और हमारा लिखावट (Writing) भी सुंदर होती जाती है जो की Exam के लिए बहुत महत्वपूर्ण है!

4- चौथा नियम (FOURTH RULE)

स्वास्थ्य का ध्यान रखना (Take Care Of Your Health) यदि हम जो भी कुछ पढ़ते हो वो हमारे समझ में जल्दी आ जाए और उसे हम जल्दी से याद कर ले तो इसके लिए हमारे स्वास्थ्य का अच्छा होना बहुत मायने रखता है क्युँकि अगर हम Healthy रहेगे तो हम जो कुछ भी पढेगे तो जल्दी समझ आने के साथ साथ जल्दी याद भी होंगा! जैसा की कहा भी गया है-
”स्वस्थ्य शरीर स्वस्थ्य मस्तिक का घर होता है”
”BRILLIANT MIND ALWAYS LIVES IN HEALTHY BODY”

5- पाचवा नियम (FIFTH RULE)

अध्यन के बारे में विचार विमर्श करना (Group Study Discussion)
जब हम कुछ भी पढ़ते है क्या हमारी जानकारी पूरी तरह से सही है या हमारे द्वारा पढ़े गये Subjects में हम कुछ भूल रहे है तो ऐसी स्थितियो से बचने के लिए हमे अपने Classmates के साथ Group में Study करना चाहिए क्युँकि ऐसा करने से हमे अगर जो चीजे नही मालूम होगी और शायद हमारे Classmates जानते हो तो Discuss करते हुए हमे भी पता चल जायेगा जिससे की हमारा Concept भी Clear हो जायेगा, इसलिए हमे आपस में Question Answer करते रहना चाहिए!

6 छटा नियम (SIXTH RULE)

परीक्षा का तनाव (Exam Stress) जैसा की हम सभी जानते है तनाव या Tension में किया गया कोई भी काम अक्सर खराब हो जाता है इसलिए हमे अपने Exam का Tension कभी नही लेना चाहिए ! बल्कि हमें तो अपना सारा ध्यान Subject को अच्छे से तैयार करने पर Focus करना चाहिए और नियमित अध्यन करने से तो हमारे सभी Subject टाइम पर तैयार हो जायेगे और फिर फिर हम अपने एग्जाम में सबसे अच्छे Number ला सकते है!

7- तीसरा नियम (SEVENTH RULE)

सुबह जल्दी उठकर अध्यन करना (Study in the Early Morning ) सुबह का समय अध्यन के लिए सबसे Best माना जाता है क्युँकि यह वह वक़्त होता जब आस पास का वातावरण एकदम शांत होता है और अध्यन के लिए एक शोरगुलरहित तो सुबह जल्दी उठकर पढने से पढ़ी गयी चीजे जल्दी से याद हो जाती है इसलिए हमे सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए तथा देर रात की अपेक्षा सुबह जल्दी उठकर पढने पे जोर डालना चाहिए!

8- आठवा नियम (EIGHTH RULE)

ध्यान एकत्रित करना (Concentrate Your Mind With Attention) अक्सर देखा जाता है बहुत से लोग पढ़ते हुए उनका ध्यान TV, Mobile या अन्य जगहों पर होता है जिससे की हमारा ध्यान पूरी तरह पढाई में न होकर इधर उधर भी हो जाता है जिससे की हम जो कुछ भी पढ़ते है उसे या तो समझ नही पाते है या उसे जल्दी से भूल जाते है इसलिए हम जब भी अपनी पढाई करे हमारा सारा ध्यान हमारे Books पर होना चाहिए, इस बात का पालन अच्छी तरह से करना चाहिए!

Tags

About the author

Pahals

5 Comments

Click here to post a comment

Pahals FB Page