Personality Development

व्यक्तित्व विकास के 15 नियम

Personality Development
Personality Development

15 Tips of Personality Development

Having an attractive and charming personality is everyone’s dream. Your personality decides whether you succeed in life or fails. Everyone judge peoples by their personality. So having a pleasant personality is a real need. We bring some amazing tips on Personality Development for you.

1. हर इन्सान से सीखे

जब आप किसी नई जगह पर जाते है, जसे college, school, office, company etc. तो हो सकता है वहा पर आप अच्छे से perform नहीं कर पाओ और यह नॉर्मली हर इन्सान के साथ में होता है, तो इसके लिए आपको उस नई जगह के लोगो से बातो-बातो वहा के वातावरण को सीखना होगा, वहा के लोगो की personality से सीखना होगा.

2. एक अच्छे Listener (सुनने वाले) बने

यह चीज आपको बहुत आगे तक ले जाएगी, आपको यह आना बहुत जरुरी है कि किसी भी व्यक्ति को बोलते हुए अच्छे से कैसे सुने, और कैसे अपना body language act करे कि आगे वाले को लगे कि आप उसकी बात को ध्यान से सुन रहे है| इस दुनिया में हर इन्सान को चाहिए होता है कि कोई उसकी बात को ध्यान से सुने, तो अगर आप ऐसा करोगे तो जरुर आपके relation अच्छे बनने शुरू होगे और आपकी personality में काफी फर्क दिखने लगेगा.

3. ड्रेसिंग जगह के मुताबिक पहने

वैसे तो event, wedding etc. पर जाते वक्त सभी लोग अपनी dressing अच्छी रखते है और जगह के मुताबिक ही रखते है, पर क्या तब आप अपने आप को well dress में रखते हो जब कोई आपसे business meeting करने आता है?
नहीं? तो इसकी आपको वैल्यू समझनी होगी क्योंकि आपका first impression, last impression होता है, जो आपकी personality पर बुत बड़ा impact डालता है.

4. अपनी English Speaking और Communication सुधारे

यह हर जगह पर काम करता है जैसे office, company, college, events etc. अगर आपकी English speaking और communication skill अच्छी तो इससे आपका level दीखता है.

5. वास्तविक बने रहे

आप भले कही पर भी जाओ या किसी से भी बात करो, कभी भी नकली और बनावती न बने, आप जैसे है वेसे में ही लोगो से व्यवहार करे यही आपकी सबसे बहतरीन personality है.

6. फन के वक्त फन भी

कोई भी इन्सान अगर हर वक्त सीरियस रहता है तो जाहिर है उस इन्सान के साथ में बहुत कम लोग जुड़ना चाहेगे. क्योंकि काम और सीरियस वक्त के साथ में हर इन्सान को फन और हँसने वाला वक्त भी चाहिए, क्योंकि हर इन्सान को ऐसा ही दोस्त या कोई भी रिलेशन में व्यक्ति चाहिए होता है को उसे हँसाए|

7. विनम्र बने

यकीं मानिये आपके विनर्म रहने से हर इन्सान आपसे बात करना पसंद करेगा, अगर ऐसा आप अपने बिज़नस में करते है तो आपके गहराग आने की सम्भावना और ज्यादा बढ़ जाएगी.

यह बात अपने ही ऊपर लेकर देखे कि क्या आपको उस इन्सान से बात करना अच्छा लगता है जो गुस्सा करता है और स्माइल नहीं करता है या उस इन्सान से जो हर वक्त अपने चेहरे पर स्माइल रखता है और विनर्म रहता है? तो जैसे लोग आप अपनी जिंदगी में चाहते हो वो पहले आप खुद बने.

8. बॉडी लैंग्वेज को सुधारे

Personality development में यह सबसे ज्यादा जरुरी पॉइंट में से एक है, आपके बात करने के तरीके के साथ-साथ में आपकी बॉडी लैंग्वेज भी उस तरह की होनी काफी जरुरी है. यह लोगो को आपकी बात समझने में काफी मदद करता है| यह बात एक अच्छे motivational speaker में देख सकते है, उनके हर अलग बात को समझाते वक्त बॉडी के हाव-भाव भी अलग-अलग होते है.

9. जितना ज्यादा पढ़ते हो उतने रोचक बनते हो

जितनी ज्यादा किताब, इन्टरनेट पर आर्टिकल, मैगज़ीन, ऑटोबायोग्राफी आदि पढोगे आपका ज्ञान और रूचि बढ़ेगी, फिर किसी भी इन्सान से आप मिलोगे तो उसके साथ में काफी बहतर तरीके से बात कर सकते हो, जबकि बिना पढने वाले को आपके जितना ज्ञान और बात करने के विषय नहीं होगे अगर आप रोजाना कुछ न कुछ पढ़ते हो.

10. नए लोगो से मिले

नए लोगो से मिलने से आपका अनजान लोगो से बात करने का तरीका अच्छा होता है, नए लोगो के साथ में अगर आप अपना फर्स्ट इम्प्रैशन जमाते है तो ऐसे करके हर इन्सान को इम्प्रेस करके अपनी काफी अच्छी इमेज बना सकते है|

11. सपोर्ट करे

हमेशा अपने से जूनियर का सपोर्ट करे, चाहे कॉलेज, स्कूल या ऑफिस में कही पर भी हो. दुसरो को सपोर्ट करना एक बहुत बड़ी क्वालिटी अपने personality में जोड़ सकते हो. और केवल personality को अच्छी करने के मकसद से ही नहीं बल्कि आपकी मन की इच्छा भी होनी चाहिए कि आप उस आगे वाले की मदद करो|

12. गलती को माफ़ करना सीखे

आप खुद भी यही चाहते हो कि अगर आपसे कोई गलती हो जाये तो सामने वाला कोई भी व्यक्ति हो वो आपको माफ़ कर दे क्योंकि गलती इंसानों से ही होती है, तो जो आप दुसरो से उम्मीद करते हो कि सामने वाला आपको माफ़ कर दे पहले वो आदत आप अपने में डालना सीखो, आपको भी दुसरो को उनकी गलती के लिए माफ़ करना आना चाहिए, यह personality को positive बनता है और ऐसे हर इन्सान आपसे आकर्षित होता है.

13. माफ़ी मांगना सीखे

आप किसी से माफ़ी मांगते हो तब आप केवल माफ़ी ही नहीं मांग रहे हो बल्कि आप यह भी सिख रहे हो की माफ़ी कैसे मांगते है, मेरा मतलब है आप अन्दर से और भी ज्यादा विनर्म बनते जा रहे हो और एक ऐसा समय आ जाएगा जब आपको लगने लगेगा की माफ़ी मांगना एक बहुत बड़े और अच्छे इन्सान की personality है|
माफ़ी मांगने का मतलब यह नहीं है की इमोशनल होकर रोना वगेरा, अगर आप किसी इन्सान से आगे से ही बात करके बात को सही तरीके से सुलजाते है तब वो माफ़ी ही है|

14. फ़ोन पर बात करते वक्त पास वालो को डिस्टर्ब न करे

ऑफिस में होते हुए अगर आपके फ़ोन आता है तब बेहतर होता है बाहर जाकर सही तरीके से बात करना, बजाये पास वालो को डिस्टर्ब करना, जब आप किसी अर्जेंट मीटिंग में होते है, या कॉलेज & स्कूल की क्लास में होते है तब फ़ोन को साइलेंट रखना भी अच्छी personality की क्वालिटी है|

15. इज्ज़त दोंगे तो मिलेगी

यह simple सा फंडा है, जिस भी तरह से आप सामने वाले से बात करोगे, बर्तलाव करोगे वैसे ही सामने वाला आपकी इज्ज़त करेगा|

Guys, हम उम्मीद करते है आपको हमारा ये Informative Blog पसंद आया होगा। Please read this blog about 7 Signs of Negative People to avoid the negative habits described in this blog.

Also, don’t forget to let us know, how do you like this post with your valuable comments. Thanks!

About the author

Pahals

Add Comment

Click here to post a comment