Positive Stories

सफलता के शिखर पर बने रहने के 5 तरीके

अनुराग ने अपने शहर में एक बिज़नेस खोला जिसमे वह किराने का सामान पूरे शहर में होम डिलीवरी करता था। उसने बहुत मेहनत की और धीरे धीरे यह काम बहुत आगे बढ़ गया। एक साल में ही वह होम डिलीवरी सर्विस देने वाला अपने शहर का नम्बर वन विक्रेता बन गया। इस समय वह सफलता के शिखर पर था, लेकिन कुछ ही महीनों बाद उस शहर में होम डिलीवरी सर्विस देने वाले और भी नए seller आ गए और एक टाइम ऐसा आया कि सतीश की होम डिलीवरी सर्विस अब नम्बर वन नहीं रही। अनुराग सोच में पड़ गया कि ऐसा क्या हुआ कि उसका Business इतना कम हो गया लेकिन उसकी समझ में कुछ भी नहीं आ रहा था।

दोस्तों! अनुराग के साथ जैसा हुआ, वैसा इस दुनिया में लाखों लोगों के साथ होता है। लोग अपनी मनचाही सफलता पाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं और यदि मेहनत प्लानिंग के साथ सही दिशा में की गई हो तो वह एक दिन सफलता के शिखर पर पहुंच ही जाते हैं। सफलता के शिखर पर पहुंचने के कुछ समय बाद उन्हें महसूस होता है कि वह अब नीचे की तरफ खिसकने लगे हैं।

हमेशा यह बात ध्यान रखिये–

“सफलता के शिखर पर पहुंचना इतना कठिन नहीं होता जितना सफलता के शिखर पर हमेशा बने रहना।” अब सवाल यह आता है क्या यह संभव है कि कोई व्यक्ति लगातार सफलता के शिखर पर बना रहे? तो दोस्तों! इस प्रश्न का उत्तर है– हाँ! यह संभव है। कोई भी व्यक्ति सक्सेस के टॉप पर पहुंचकर यदि चाहें तो हमेशा टॉप पर बना रह सकता है।

अब यह प्रश्न आता है कि हम ऐसे कौन से कार्य करें जिसकी वजह से हम हमेशा सफलता के शिखर पर बनें रहें? कृपया इन तरीकों को बहुत ध्यान से पढ़िए क्योकि हमेशा सफल रहने के यह 5 तरीके आपको हमेशा टॉप पर बनाये रहेंगे और आप हमेशा सबसे सफल लोगों में गिने जायेंगे–

1. अपने कार्य के लिए हमेशा अपना 100% दीजिये

Success हर किसी को पसंद होती है इसीलिए कोई भी समझदार इंसान इसे पाने के लिए अपनी full energy अपने उस काम में लगा देता है जिससे सफलता मिल जाती है अर्थात वह अपना 100% देकर कार्य करता है और सफलता के शिखर पर पहुंच जाता है लेकिन टॉप पर पहुंचने के बाद वह अपने अंदर आये अहंकार, अति आत्मविश्वास आदि की वजह से अपना 100% अपने कार्य को नहीं दे पाता और इसी कारण वह टॉप से नीचे की ओर जाने लगता है।

अतः यदि आप चाहते हैं कि टॉप पर पहुंचकर हमेशा वहां बने रहें तो कभी भी अपने काम को अपना 100% देना न छोड़ें।

इसका सबसे अच्छा उदाहरण Bill Gates हैं जो अमीरों में हमेशा नंबर वन ही रहते हैं।

2. अपने कार्य में हमेशा अपडेट रहें

सफल होने के बाद हमेशा टॉप पर बने रहने के लिए यह तरीका अपनाना बहुत जरुरी है। आप जिस क्षेत्र में भी सफल हो चुके हैं, उस क्षेत्र में क्या क्या नया हो रहा है, कौन सी नयी टेक्नोलॉजी उसमें जुड़ चुकी हैं या उस क्षेत्र में और क्या क्या नयी संभावनाएं हो सकती है आदि के बारे में आपको लगातार अपडेट रहने की जरुरत है।
आप जिस क्षेत्र में भी सफल हो चुके हैं यदि उस कार्य को समय के साथ अपडेट नहीं करेंगे तो आप उस कार्य में हमेशा टॉप पर नहीं रह पाएंगे।

इसका सबसे अच्छा उदाहरण Facebook है जो time, demand और technology में हमेशा अपडेट रहती है इसीलिए social sites में हमेशा नंबर वन पर है जबकि Orkut कभी अपडेट नहीं रही और आज बंद हो चुकी है।

3. अपना 1 मिनट भी कभी बर्बाद न करें

सभी जानते हैं कि जो समय को बर्बाद करता है, समय भी एक दिन उसे बर्बाद कर देता है। होता यह है कि सफलता के शिखर पर पहुंचकर अधिकतर लोग सोचते हैं कि अब तो हम टॉप पर है, अब कुछ आनंद ले लिया जाये।

सफल व्यक्ति की यही सोच उसे time waste करने को मजबूर कर देती है। इसका परिणाम यह होता है कि अब वह धीरे धीरे टॉप से नीचे खिसकने लगता है।

इसका सबसे अच्छा उदाहरण वह लोग हैं जो अपने हर मिनट की कीमत को बहुत अच्छी तरह जानते हैं। बिल गेट्स का Pen अगर नीचे गिर जाये तो वह उसे उठाने में अपना एक मिनट बर्बाद नहीं करेंगे क्योकि उनके एक मिनट की कीमत करोड़ो डॉलर है।

4. टॉप पर रहने के लिए हमेशा स्मार्ट वर्क करें

सफलता के टॉप तक पहुंचने के लिए hard work की जगह smart work बहुत जरुरी होता है। इसी प्रकार सफलता के टॉप पर बने रहने के लिए भी स्मार्ट वर्क बहुत जरुरी होता है। जो इस तरीके को अपने काम में प्रयोग करते हैं वह हमेशा सफलता के शिखर पर बने रहते हैं।

किसी भी काम को उसकी क्वालिटी कम हुए बिना कम समय में आसानी से करने को smart work कहते हैं।

इसका सबसे अच्छा उदाहरण यह है कि यदि आपको कोई सूचना (Information) किसी दूसरे शहर में भेजनी हो तो या तो आप इसे एक कागज पर लिखकर डाक द्वारा भेज दीजिये जो कई दिन बाद पहुंचेगा या फिर एक E.Mail टाइप करके भेज दीजिये जो तुरंत पहुंच जायेगा। अब आप खुद सोच लीजिये कि कौन सा स्मार्ट वर्क होगा?

5. हमेशा कुछ नया सीखते रहो

सफलता के शिखर (Top of success) पर बने रहने के लिए यह तरीका बहुत ज्यादा जरुरी है। आपका जो भी काम हो या उससे संबंधित जो भी काम हैं, उनमे हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहो।

यहाँ यह ध्यान देना जरुरी है कि आपके कार्य के अलावा भी बहुत से ऐसे कार्य होते हैं जो आपके कार्य से directly या indirectly जुड़े हुए होते हैं। आपको इन कार्यों के बारे में भी जानकारी जरूर रखनी चाहिए।

यह एक ऐसा सीक्रेट है जो आपको हमेशा टॉप पर बनाये रखेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप मिठाई बनाने का बिज़नेस कर रहे हैं तो उसमे हमेशा कुछ नया करते रहो और साथ ही साथ उससे related business जैसे चीनी का कारोबार, दूध का कारोबार कैसा चल रहा है, इसका भी आपको ध्यान रखना है और इससे भी सीखते रहना है।

दोस्तों! यदि यह सफलता के तरीके आपको अच्छे लगे तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप अपना Comment भी दे सकते हैं। हमारे वीडियो देखने के लिए यहाँ pahals क्लिक करे

धन्यवाद।