Personality Development

Top 5 Tips of Personality Development

Top 5 Tips of Personality Development
Top 5 Tips of Personality Development

व्यक्तित्व विकास (Personality development) एक आजीवन प्रक्रिया है। यह लोगो को  अपने अंदर के गुणो, अपनी क्षमताओं का, जीवन मैं अपने लक्ष्य को पहचाने और निर्धारित करने का एक नायब तरीका है।

व्यक्तित्व विकास का अर्थ है आपके शरीर, मस्तिष्क या चेतना सहित आपके होने की संरचना में एक स्थायी परिवर्तन।

इस ब्लोग मैं हम, आपकी स्किल्स डेवलपमेंट के लिए कुछ जरुरी टिप्स बतायंगे जिसकी मदद से आप अपने जीवन मैं अपने लक्ष्य की पहचान कर सकते है। जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ायेंगे। इन नियम का पालन कर के आप उच्च गुणवत्ता वाले जीवन का नेतृत्व कर सकते हैं। व्यक्तिगत सशक्तिकरण को सक्षम करने के लिए अपने भविष्य के लिए प्रासंगिक, सकारात्मक और प्रभावी जीवन विकल्प और निर्णय लेने की योजना बनाएं।

हमे अपनी शिक्षा (School life, college life), पारिवारिक जीवन (family life) और अपने आस पास के वातावरण से भी सीखते हुए, अपने व्यक्तित्व (personality) को नया आकर देते रहना चाहिए।

इस ब्लॉग मैं हम ऐसी जानकारी और सलाह दे रहे है जो आपके व्यक्तित्व विकास और उन तरीकों के बारे में सोचने में आपकी मदद करने के लिए बनाये गए है जिसमें आप अपने लक्ष्यों और अपनी पूरी क्षमता के लिए काम कर सकते हैं।

“कुछ भी असंभव नहीं। जो सोच सकते है, वो कर सकते है, और वो भी सोच सकते है जो आज तक नहीं किया।”

अपने व्यक्तित्व को कैसे निखरे

आपको अपने व्यक्तित्व विकास के लिए कई कदम उठाने होंगे:-

१) व्यक्तित्व दृश्टिकोण का विकास करना (Developing Personality Approach)

अपने व्यक्तित्व दृश्टिकोण (Personal Vision ) के बारे मैं सोचे जो अंधेरे में चमकने वाला प्रकाश है जो आपके जीवन पथ को रोशन करता है। अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पहला कदम बढ़ाये। अपनी खुद की दृष्टि बयान को तैयार करने के लिए बहुत सारे विचार, आत्मनिरीक्षण और प्रतिबिंब शामिल हैं। अपने सभी विचारों को एकजुट रूप से तैयार करने में समय लग सकता है। इसके लिए आपको अपने प्रति ईमानदार रहना होगा।

2) अपने व्यक्तिगत विकास की योजना बनाना (Planning Your Personal Development)

अगर आपका कोई सपना, कोई योजना या कोई लक्ष्य नहीं है तो आपका ध्यान नहीं लगेगा। ज्यादातर लोगों का ध्यान मनोरंजन और व्याकुलता की ओर जाता है। दृष्टि, ध्वनि और गति हमारे दिमाग को लुभाती हैं।

3) आत्म सुधार प्रक्रिया शुरू करना (Starting a Self Improvement Process)

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप सीख सकते हैं और अपने व्यक्तित्व को विकसित कर सकते हैं। इससे पहले आप ये भी सिख सकते है की सीखना कैसे है, या किस तरह से अपने लक्ष्य पथ पैर आगे बढ़ना है | ये सारी योजनाए भी आपके व्यक्तित्व विकास मैं १ महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

4) अपने व्यक्तिगत विकास की रिकॉर्डिंग करना या निगरानी रखना (Recording or Monitoring Your Personal Development)

अपने व्यक्तिगत विकास की रिकॉर्डिंग करना या निगरानी रखना, आप सोच रहे होंगे की अपनी रिकॉर्डिंग या अपने आप पे निगरानी का क्या मतलब है तो इसका ये मतलब है की जो आप सिख रहे है या जो प्लान आप फॉलो कर रहे है क्या उससे आपमें कोई इम्प्रूवमेंट आरहा है या नहीं।

For Example:- जैसे अपने अपने किसी साथी को GYM जाते या किसी फिजिकल ट्रेनिंग पे जाते देखा होगा, Gym  करने वाले हर दिन अपने शरीर को देखते है की उसमे कोई चेंज आ रहा है या नहीं। बस उन्ही से सिख लेके आप भी अपने काम को अपने द्वारा लगाए गए एफर्ट को चेक करे की उससे आपमें कितना चेंज आया।

5) व्यक्तिगत विकास योजनाओं की समीक्षा और पुनरीक्षण (Review and Revision of Personal Development Plans)

जब आप अपने आप का आंकलन करे तो अपने आप को रिव्यु दे, की आप अपने आप में हुए परिवर्तन को कितने no. देते है। उसके बाद कहा कमी रहगई उसे देखे और सुधर करे| अगर  जैसा आप चाहते है वैसे चेंज आपको दिखने लगे तब आप अपनी क्षमताओं को बढ़ाये

व्यक्तित्व विकास के कुछ महत्वपूर्ण नियम :

1) जीवन(Life) मैं हमेश कोई न कोई लक्ष्य (Aim) जरूर लेके चले, बिना लक्ष्य का जीवन उस ट्रैन(Train) की तरह है जिसमे आप बैठे तो है पर जाना कहा है ,यह पता नहीं।

2) असफलता से सीखे, असफलता कोई गलत बात नहीं है। असफलता से ही सफलता का रास्ता तय किया जा सकता है।

3) अच्छी आदते को अपनाइये, आपकी अच्छी आदते ही आपके व्यक्तित्व को निखार सकती है।

4) अपनी और अपने लक्ष्य की रेस्पेक्ट कीजिए।5) जब भी किसी से बात करे तो सकारात्मक शब्दों का प्रयोग करे, सकारात्मक शब्दों से आपके  व्यक्तित्व मैं 1 सकारात्मकता आएगी। जिससे आपकी हर जगह रेस्पेक्ट होगी।

5) जब भी किसी से बात करे तो सकारात्मक शब्दों का प्रयोग करे, सकारात्मक शब्दों से आपके  व्यक्तित्व मैं 1 सकारात्मकता आएगी। जिससे आपकी हर जगह रेस्पेक्ट होगी।

Guys, हम उम्मीद करते है आपको हमारा ये Informative Blog पसंद आया होगा। Please read this blog about व्यक्तित्व विकास के 10 नियम / 10 Best Personality Development Tips for more information.

Also, don’t forget to let us know, how do you like this post with your valuable comments. Thanks!